प्रश्न- 1451. भाषा विकास में सहयोग करने का कौन सा तरीका गलत है
उत्तर- उसकी अपनी भाषा के प्रयोग को अमान्य करना।
प्रश्न- 1452. अंतर्मुखी व्यक्तित्व का प्रकार है
उत्तर- मनोवैज्ञानिक प्रकार
प्रश्न- 1453. कौन सी विशेषता व्यक्तित्व को सीधे प्रभावित करती है
उत्तर- शारीरिक गठन एवं सामाजिक व्यवहार, मानसिक एवं आध्यात्मिक योग्यता, संवेगात्मक आयाम तथा अनुभव
प्रश्न- 1454. कौन व्यक्तित्व के बुरे प्रबन्धन के लिए जिम्मेदार है
उत्तर- ईड्
प्रश्न- 1455. कौन सा प्रदत्तकार्य प्रतिभाशाली विद्यार्थी के अलए उपयुक्त है
उत्तर- विभिन्न विषयों को ध्यान मे रखते हुए विज्ञान की एक नई आदर्शात्मक पुस्तक का निर्माण करना।
प्रश्न- 1456. कौन सा कथन बच्चे के विकास में परिवेश की भूमिका का समर्थन करता है
उत्तर- कुद विद्यार्थी सूचनाओं का जल्दी प्रक्रमण करते हैं जबकि उसी कक्षाकेअन्य विद्यार्थी ऐसा नहीं कर पाते।
प्रश्न- 1457. बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है
उत्तर- बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन, वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन, वैयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन।
प्रश्न- 1458. अपने ऊर्जाबल को बाहर की ओर अभिव्यक्त करने वाले व्यक्ति का प्रकार होता है
उत्तर- बहिर्मुखी व्यक्तित्व
प्रश्न- 1459. प्रभावी और स्थायी शिक्षा ग्रहण करने के लिए विद्यार्थी के पास होना चाहिए
उत्तर- योग्यता और अभिप्रेरणा का वांछित स्तर
प्रश्न- 1460. गार्डनर के बहु-बुद्धि के सिद्धान्त के अनुसार, वह कारक जो व्यक्ति के ‘आत्म-बोध‘ हेतु सर्वाधिक योगदान देगा, वह हो सकता है
उत्तर- अन्त:वैयक्तिक
प्रश्न- 1461. आपकी कक्षा में कुछ बच्चे हैं जो गलतियाँ करते हैं। इस परिस्थिति का आपके विश्लेषण के अनुसार इनमें से कौन सा कथन सर्वाधिक उपयुक्त है
उत्तर- बच्चों ने अभी तक संकल्पनात्मक स्पष्टता प्राप्त नहीं की है तथा आपको अपनी शिक्षण विधि पर चिन्तन करने की आवश्यकता है।
प्रश्न- 1462. बहुतात्विक सिद्धान्त किसने दिया
उत्तर- थॉर्नडाइक
प्रश्न- 1463. वे बालक जो अपनी आयु से एक दर्जा नीचे के बालक के लिए बनाए गए कार्य को अच्छी तरह सम्पन्न नहीं कर पाते हैं, उन बालकों को किस श्रेणी में रखा जाएगा
उत्तर- पिछड़े बालक
प्रश्न- 1464. वे बालक जिन्हें अध्यापक के प्रयासों एवं अभिप्रेरणा के माध्यम से सामान्य बालक की श्रेणी में लाया जा सकता है
उत्तर- पिछड़े
प्रश्न- 1465. किसने कहा कि बुद्धि सीखने की योग्यता है
उत्तर- बकिंघम
प्रश्न- 1466. गैरेट ने बुद्धि के कितने प्रकार माने
उत्तर- तीन
प्रश्न- 1467. बुद्धि के कौन से सिद्धान्त है
उत्तर- एक खण्ड का सिद्धान्त, दो खण्ड का सिद्धान्त, तीन खण्ड का सिद्धान्त
प्रश्न- 1468. वस्तुओं के संग्रहण का काल है
उत्तर- 7-11 वर्ष
प्रश्न- 1469. बालक में अमूर्त चिंतन का विकास हो जाता है
उत्तर- 11-15 वर्ष
प्रश्न- 1470. बुद्धि के प्रतिदर्श सिद्धान्त का प्रतिपादक है
उत्तर- थॉमसन
प्रश्न- 1471. अशाब्दिक सामूहिक परीक्षण है
उत्तर- आर्मी बीटा परीक्षण
प्रश्न- 1472. एक बालक की बुद्धि लब्धि 85 है तो वह बालक है
उत्तर- मंद बुद्धि
प्रश्न- 1473. बुद्धि का पदानुक्रमिक सिद्धान्त का निर्माण किसने किया
उत्तर- बर्ट व बर्नन
प्रश्न- 1474. बुद्धि की त्रि- विमीय संरचना किस मनोवैज्ञानिक ने प्रतिपादित की
उत्तर- गिल्फर्ड
प्रश्न- 1475. गिल्फर्ड की संरचना में सम्मिलित विमा नहीं है
उत्तर- मूल्यांकन
प्रश्न- 1476. बुद्धि लब्धि ( I.Q.) शब्द का उपयोग सर्वप्रथम किया
उत्तर- टरमन
प्रश्न- 1477. बुद्धि का बहुकारक / बहुतत्व किसने प्रतिपादित किया
उत्तर- थॉनडाइक
प्रश्न- 1478. अल्फ्रेड बिने किस देश के निवासी थे
उत्तर- फ्रांस
प्रश्न- .1479 बुद्धि परीक्षणों का जन्मदाता कहा जाता है
उत्तर- बिने
प्रश्न- 1480. किस मनोवैज्ञानिक ने बुद्धि को असंख्य तत्वों से निर्मित बताया है
उत्तर- थॉर्नडाइक
प्रश्न- 1481. किस मनोवैज्ञानिक ने स्पीयरमैन के सामान्य कारक का खण्डन किया है
उत्तर- थॉर्नडाइक
प्रश्न- 1482. बुद्धि के त्रितत्व सिद्धान्त में स्पीयरमैन ने तीसरा तत्व (जो उन्होंने अपने द्वितत्व सिद्धान्त में नहीं बताया था) जोड़ा
उत्तर- समूह तत्व
प्रश्न- 1483. बुद्धि का विभाजन किन वैज्ञानिकों ने किया
उत्तर- थार्नडाइक व गैरेट
प्रश्न- 1484. व्यक्ति अनोखे कार्य करता है, जिससे समाज में उसकी पहचान बनती है, यह बुद्धि का कौन सा कारक है
उत्तर- विशिष्ट
प्रश्न- 1485. इंजीनियर अपने कार्यालय में बैठकर किसी मकान का प्रारूप बनाता है, बुद्धि के किस प्रकार के माध्यम से
उत्तर- अमूर्त
प्रश्न- 1486.”अमूर्त विचारों के विषय में सोचने की योग्यता ही बुद्धि है”, यह कथन है
उत्तर- टरमन
प्रश्न- 1487. अमूर्त बुद्धि में किनका प्रयोग अधिक किया जाता है
उत्तर- शब्दों का, अंको का, प्रतीकों का
प्रश्न- 1488.”बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है।” यह कथन है
उत्तर- टरमन
प्रश्न- 1489. गिलफॉर्ड का बुद्धि संबंधी सिद्धान्त है
उत्तर- त्रिआयामी सिद्धान्त
प्रश्न- 1490.”हीरों के लिए हम खुदायी करते है व स्वर्ण को शुद्ध करते है किन्तु प्रतिभा का हम नाश कर रहे है।” यह कथन है
उत्तर- के. एन. दत्त.
प्रश्न- 1491. एक 5 वर्षाय बालक की बुद्धि परीक्षा के आधार पर मानसिक आयु 8 वर्ष सिद्ध हुई, तो वह बालक किस वर्ग में आयेगा
उत्तर- अति प्रखर बुद्धि
प्रश्न- 1492. बालक राम को बगीचे में ले जाकर हरियाली से परिचित करवाया जाता है, राम को विद्यालय में हरियाली पर निबंध लिखने को कहा जाता है, यहॉं बुद्धि का कौन सा प्रकार कार्य करेगा
उत्तर- अमूर्त
प्रश्न- 1493. बुद्धि के कौन से प्रकार को मृदुल बुद्धि कहा जाता है
उत्तर- शाब्दिक
प्रश्न- 1494. अध्ययन की दृष्टि से व्यक्तिगत विभिन्नताओं का महत्व है
उत्तर- विद्यार्थियों का समरूप समूहों में वर्गीकरण।
प्रश्न- 1495. विभेदकारी परीक्षण अंतर करता है
उत्तर- कमजोर विद्यार्थियों में, सामान्य विद्यार्थियों में, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में।
प्रश्न- 1496. प्रतिभाशाली शिक्षार्थियों के लिए
उत्तर- शिक्षक को अनुकूलन करना चाहिए, जैसे शिक्षार्थी में बदलाव आता है।
प्रश्न- 1497. वंचित समूहों के विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ्-साथ पढ़ाना चाहिए, इसका अभिप्राय है
उत्तर- समावेशी शिक्षा
प्रश्न- 1498. एक बच्चे को अकेलापन और एकांत पसंद है। यह स्वभाव जिससे संबंधित है
उत्तर- सामाजिक भिन्नता
प्रश्न- 1499. एक बच्चे में बेईमानी और चोरी की आदत विकसित हो जाती है, बच्चा अन्य बच्चों से जिस दृष्टिकोण से भिन्न है, वह है
उत्तर- नैतिकता
प्रश्न- 1500. अन्तर्मुखी व्यक्तित्व वाले व्यक्ति रुचि रखते हैं
उत्तर- स्वयं अपने में
एक टिप्पणी छोड़ें